platelet badhane ke upay / प्लेटलेट काउंट बढ़ाने के घरेलू उपाय

 

platelet badhane ke upay / प्लेटलेट काउंट बढ़ाने के घरेलू उपाय

कम प्लेटलेट काउंट एक स्वास्थ्य विकार है जिसमें आपके रक्त प्लेटलेट्स सामान्य से कम होते हैं। platelet badhane ke upay प्लेटलेट्स रक्त कोशिकाओं में सबसे नन्हा होता है, जो लाल और सफेद रक्त कोशिकाओं की तुलना में बहुत छोटा होता है। वे रक्त के थक्के बनाने में सहायता करते हैं और चोट लगने पर शरीर से खून की कमी को रोकने में मदद करते हैं। 5 से 9 दिनों के जीवन काल के साथ, वे हमारे शरीर में बहुत बड़ी संख्या में मौजूद होते हैं।
platelet badhane ke upay

कम प्लेटलेट गिनती के कारण

प्लेटलेट्स का कम होना एक गंभीर समस्या है क्योंकि इससे हमारे शरीर से खून की कमी हो जाती है। प्लेटलेट्स की कम संख्या के पीछे दो कारण हो सकते हैं - या तो वे नष्ट हो रहे हैं या पर्याप्त उत्पादन नहीं हो रहे हैं। यह विभिन्न कारणों सहित हो सकता है:
एनीमिया, वायरल संक्रमण, ल्यूकेमिया, कीमोथेरेपी, अत्यधिक शराब के सेवन और विटामिन 12 की कमी के कारण प्लेटलेट्स का उत्पादन कम होना।
किसी भी गंभीर जिगर की बीमारी या कैंसर के कारण प्लीहा में प्लेटलेट्स की कमी।
स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं जैसे आईटीपी, टीटीपी, रक्त में जीवाणु संक्रमण, दवाओं और ऑटोइम्यून रोग के कारण प्लेटलेट्स का टूटना।

कम प्लेटलेट्स के कुछ लक्षण 

थकान, कमजोरी, कटौती से लंबे समय तक रक्तस्राव, त्वचा पर चकत्ते, मूत्र या मल के माध्यम से रक्तस्राव हो सकते हैं। लेकिन जीवनशैली में कुछ बदलावों और कुछ घरेलू उपचारों का पालन करके, ब्लड प्लेटलेट काउंट को बढ़ाया जा सकता है।

platelet badhane ke upay ब्लड प्लेटलेट काउंट बढ़ाने के लिए कुछ सरल घरेलू उपचार नीचे दिए गए हैं।

platelet badhane ke upay papita / पपीता और पपीता के पत्ते

पपीता और इसकी पत्तियां दोनों हमारे शरीर में प्लेटलेट काउंट बढ़ाने में बहुत सहायक हैं, 2009 में एशियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी, मलेशिया द्वारा किए गए एक शोध में कहा गया है। आप पके पपीते का सेवन कर सकते हैं और हर दिन इसके पत्तों का रस पी सकते हैं। आपका प्लेटलेट काउंट सामान्य नहीं आता है। आप पपीते का रस भी पी सकते हैं और इसमें थोड़ा सा नींबू का रस मिला सकते हैं।

कद्दू और उसके बीज

कद्दू में पोषक तत्व प्रभावी रूप से प्रोटीन का उत्पादन करने में सहायक होते हैं, जो प्लेटलेट्स के उत्पादन के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। कद्दू में विटामिन ए भी होता है जो हमारे शरीर में प्लेटलेट्स के उत्पादन में मदद करता है। तो, कद्दू और इसके बीजों का नियमित सेवन हमारी प्लेटलेट काउंट बढ़ाने में हमारी मदद करता है।

नींबू का रस

नींबू हमारे शरीर को अच्छी मात्रा में विटामिन सी प्रदान करता है। विटामिन सी प्लेटलेट काउंट को बेहतर बनाने में मदद करता है। इतना ही नहीं, विटामिन सी हमारी प्रतिरोधक क्षमता में भी सुधार करता है जो बदले में प्लेटलेट्स की मुक्त कणों से होने वाली क्षति को रोकने के लिए बहुत उपयोगी है।

आंवला (भारतीय करौदा)

आंवला भी विटामिन सी से भरपूर होता है और नींबू से होने वाले सभी लाभ प्रदान करता है। इसके अलावा, आंवला एंटीऑक्सिडेंट में समृद्ध है और इस प्रकार कई स्वास्थ्य समस्याओं को रोकने में मदद करता है जिससे कम प्लेटलेट काउंट हो सकता है।

चुकंदर की जड़

बीट रूट प्लेटलेट्स के मुक्त कट्टरपंथी नुकसान को भी रोकता है और इसकी संख्या बढ़ाने में मदद करता है। इसलिए, एक गिलास बीट रूट जूस का सेवन प्लेटलेट्स की संख्या बढ़ाने में बहुत मदद कर सकता है।

platelet badhane ke upay wheet grass / गेहूँ की घास

इंटरनेशनल जर्नल ऑफ यूनिवर्सल फार्मेसी एंड लाइफ साइंसेज में प्रकाशित एक अध्ययन में कहा गया है कि व्हीटग्रास हमारे खून में प्लेटलेट्स की संख्या बढ़ाने में फायदेमंद हो सकता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि हमारे शरीर में हीमोग्लोबिन अणु की तरह आणविक संरचना के साथ, क्लोरोफिल में व्हीटग्रास अधिक होता है। इसकी प्रभावशीलता बढ़ाने के लिए आप थोड़ा सा नींबू के रस के साथ आधा कप व्हीटग्रास जूस का सेवन कर सकते हैं।
विटामिन सी एक पोषक तत्व है जो लोहे के साथ खुद को बांधकर लोहे के अवशोषण को बढ़ाता है। यह अघुलनशील और अघुलनशील लोहे के यौगिकों के निर्माण को रोकता है।

platelet badhane ke upay aloevera / एलो वेरा का रस

एलो वेरा रक्त शोधन प्रक्रिया में मदद करता है। यह रक्त संक्रमण को रोकने में भी प्रभावी है। यह सब रक्त प्लेटलेट गिनती में वृद्धि की ओर जाता है और कम प्लेटलेट्स की समस्या का प्रभावी ढंग से इलाज करता है।
platelet badhane ke upay / प्लेटलेट काउंट बढ़ाने के घरेलू उपाय platelet badhane ke upay / प्लेटलेट काउंट बढ़ाने के घरेलू उपाय Reviewed by Tarun Baveja on January 02, 2019 Rating: 5

2 comments:

  1. Cheap and best treatment 👍👍👍👍👍👍👍

    ReplyDelete
  2. thank for appreciation. keep sharing this valuable information of this website.

    ReplyDelete

Powered by Blogger.